Breaking News

header ads

बिना लाइसेंस अवैध जारी स्प्रिट थिनर कारोबारी का गोदाम आबकारी विभाग ने किया सील ।


:- 40 वर्षो से बड़े पैमाने पर जारी थिनर स्प्रिट कारोबार पर हुयी कार्यवाही,
:- आबकारी विभाग को होना पड़ा अपने ही पूर्व अधिकारियों की वजह से शर्मिंदा,
:- साइनों केमिकल्स का गोदाम आबकारी ने किया सील,
:- साइनों केमिकल्स का अवैध कारोबार फैला है कई प्रदेशों में,
:- फायर सहित अन्य विभागों की भी खुली आबकारी विभाग की रेड में पोल ।


कानपुर महानगर में बड़े पैमाने पर थिनर स्प्रिट केरोसीन का कारोबार रिहायसी इलाको में धड़ल्ले से फल फूल रहा है इस कारोबार से जुड़े कारोबारी बिना आबकारी विभाग से लाइसेंस प्राप्त किये ही बेहद घातक कारोबार के जरिये मोटा मुनाफा कमा रहे हैं ।



आज कानपुर के जूही स्थित साइनों केमिकल्स में आबकारी विभाग की टीम ने छापा मारकर पड़ताल कि तो पता चला कि सतीस गुप्ता पिछले 40 वर्षो से बिना आबकारी विभाग से लाइसेंस प्राप्त किये ही थिनर स्प्रिट आदि का कारोबार बड़े पैमाने में कर रहे हैं आबकारी विभाग ने फिलहाल गोदाम में मौजूद स्प्रिट थिनर आदि केमिकलों के सैम्पल लेकर गोदाम को सील कर दिया ।


आबकारी अधिकारी अरविंद मौर्या के अनुसार:- सटीक सूचना के आधार आबकारी की टीम ने साइनों केमिकल्स के जूही स्थित गोदाम में छापेमारी की है साइनों केमिकल्स के ऑनर सतीस गुप्ता ने पूछ-तांछ में बताया कि उनके पास थिनर स्प्रिट कारोबार से सम्बंधित लाइसेंस नही है । थिनर स्प्रिट आदि बेहद घातक केमिकल्स का कारोबार रिहायसी क्षेत्रों में किया जाना बेहद खतरनाक साबित हो सकता है लंबे अरसे से जारी घातक अवैध कारोबार पर काफी समय पहले ही आबकारी विभाग को कार्यवाही करनी चाहिये थी यह हमारे विभाग से चूक हुई ।





साइनों केमिकल्स ऑनर सतीस गुप्ता के अनुसार :-


हम पिछले 40 वर्षों से स्प्रिट थिनर जैसे केमिकल्स का कारोबार कर रहे हैं कई बार आबकारी अधिकारी आये और चले गये लेकिन किसी भी आबकारी अधिकारी ने हमसे स्प्रिट थिनर कारोबार से सम्बंधित लाइसेंस दिखाने को नही कहा । जूही स्थित गोदाम के अतिरिक्त साइनों केमिकल्स का अन्य कोई गोदाम नही है ।



दमकल विभाग का खेल :- दमकल विभाग ने साइनों केमिकल को अपना प्रमाण पत्र जारी कर रखा है 4 माह पहले ही दमकल अधिकारियों ने गोदाम का विजिट कर प्रमाण पत्र जारी किया था परंतु आबकारी की रेड में फायर विभाग के प्रमाण पत्र की पोल खोलकर रख दी, साइनों केमिकल्स के गोदाम में दमकल सुरक्षा सम्बंधित कोई भी यंत्र मौजूद ही नही था जब इस सम्बंध में चीफ फायर ऑफिसर से बात की गयी तो उन्होंने लखनऊ मीटिंग में होने का हवाला देकर अपने विभाग के द्वारा जारी प्रमाण पत्र की सत्यता पर सवाल खड़े कर दिये ।


"आबकारी विभाग से एक बार फिर बड़ी चूक हुयी है साइनों केमिकल्स का जूही स्थित गोदाम के अलावा पनकी एवं धनखोरी इलाके में भी गोदाम है जो कि अवैध हैं परंतु बड़ी ही चालाकी से सतीस गुप्ता आबकारी अधिकारी अरविंद मौर्या और उनकी टीम को गुमराह करने में कामयाब हो गये।"

Post a Comment

0 Comments