Breaking News

header ads

थिनर बम बनाने वाली एक और फैक्ट्री का खुलासा

अवैध थिनर कारोबारी सतीश गुप्ता अभी भी बना रहा "थिनर बम"

1 नवम्बर को आबकारी विभाग ने जूही गढ़ा राखी मंडी स्थित शाइनो कैमिकल्स की अवैध थिनर निर्माण इकाई को किया था सीज,

अधिकारियों और मीडिया से थिनर कारोबारी सतीश गुप्ता ने बोला था सफेद झूठ,

जूही गढ़ा के अलावा नहीं है कोई और थिनर गोदाम या मैनुफैक्चरिंग यूनिट : सतीश गुप्ता।

ज़िला प्रशासन की नाक के नीचे विगत कई वर्षों से E- 27, साइड नंबर 2, पनकी इंडस्ट्रियल एरिया इकाई में सतीस गुप्ता बना रहा अवैध "घातक थिनर बम" ,

अनजान या सबकुछ जानकर अनजान बनने का दिखावा कर रहा आबकारी और जिला प्रशासन,


कानपुर।।  कानपुर में सालों बाद थिनर के काले व्यापार की महक लगते ही नींद से जागे आबकारी विभाग ने कार्यवाई के नाम पर सबसे पहले शहर के सबसे बड़े अवैध थिनर कारोबारी के गिरेबान में हाथ डालते हुए कार्यवाई कर गोदाम को सील तो कर दिया पर शायद कानपुर में थिनर का सबसे बड़ा व्यापारी सतीश गुप्ता आबकारी विभाग को चकमा देने में भी कामयाब हो गया।

बीती एक नवंबर को आबकारी विभाग ने जूही गढ़ा राखी मण्डी स्थित शाइनो कैमिकल्स जिसके मालिक सतीश गुप्ता हैं ,के गोदाम में छापा मारकर कर हजारों लीटर थिनर बरामद किया और सैम्पल लेकर गोदाम को सील कर दिया इस दौरान मौके पर कानपुर आबकारी अधिकारी अरविन्द मौर्या समेत सतीश गुप्ता भी मौके पर मौजूद थे। अधिकारियों और मीडिया के पूछने पर सतीश गुप्ता ने बताया कि की वो बीते पचास सालो से बिना किसी लाइसेंस के थिनर का कारोबार कर रहे हैं। सतीश गुप्ता से ये भी पूछा गया कि क्या आपका इसके अलावा भी कोई अन्य गोदाम या यूनिट है जिस पर सफेद झूठ बोलते हुए सतीश गुप्ता ने कहा कि उनका दूसरा कोई गोदाम या यूनिट नहीं है और न ही कहीं और से वो अपना व्यापार चलाते हैं। पर सूत्रों से मिली जानकारी और स्वतंत्र पड़ताल करने पर पता चला कि शाइनो कैमिकल्स का एक दूसरा गोदाम पनकी में भी है। 
मौके पर पहुंच कर जब हकीकत का सामना हुआ तो नजारा होस उड़ा देने वाला था। पनकी स्थित सतीश गुप्ता के गोदाम में हजारों नहीं बल्कि लाखों लीटर अति ज्वलनशील, विस्फोटक थिनर पाया गया जो सैकडों ड्रमों में मौजूद है। जहाँ न ही सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम हैं और न ही कोई पाबन्दी। गोदाम में मौजूद कर्मचारियों से पूछताछ के दौरान पता चला कि बीते 40 सालों से इस गोदाम से थिनर का व्यापार और अनलिमिटेड स्टॉक किया जा रहा है जिस पर आज तक कोई रोक टोक नही लगाई गई। जानकारी करने पर यह भी पता चला कि गोदाम शाइनो कैमिकल्स यानी सतीश गुप्ता का ही है और राखी मंडी में छापे के बाद भी इस इकाई में थिनर निर्माण और सप्लाई बराबर जारी है।



  
अब इसे सतीश गुप्ता की चालाकी कहें या आबकारी अधिकारियों की अज्ञानता जिन्होंने सतीश गुप्ता की बातों को सच मानकर दिखावे की कार्यवाई से संतोष कर लिया या फिर माजरा कुछ और है जिस पर विभाग और थिनर जैसे बम के व्यापारी अभी भी पर्दे के पीछे कोई खेल - खेल रहे हैं। अंदाजा कुछ भी हो पर हकीकत यही है कि कार्यवाई के बाद भी सतीश गुप्ता बदस्तूर थिनर का काला कारोबार बे-रोकटोक कर रहा है ।खास खबर 

Post a Comment

0 Comments